Breaking News

12 भाई-बहनों में केवल 50s की इस एक्ट्रेस ने चुनी थी फिल्मी दुनिया, राज कपूर ने भी माना टेलेंटेड एक्ट्रेस, पोता आज का सुपरस्टार

बॉलीवुड के कई ऐसे एक्टर्स हैं, जो फिल्मी दुनिया में आउटसाइडर कहे जाते हैं. हालांकि होते कम ही लोग हैं. आज हम एक ऐसे एक्टर की दादी के बारे में बात करने वाले हैं, जो 1950 के दशक की खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेसेस में से एक थीं. वहीं उनके टैलेंट को सुपरस्टार राज कपूर ने पहचाना. भारत और पाकिस्तान के विभाजन और उसके बाद इस एक्ट्रेस ने बंबई आने का रास्ता चुना. हालांकि उनका फिल्मी सफर ज्यादा नहीं चला. जबकि बारह भाई-बहनों के परिवार में वह केवल एकमात्र थीं, जिन्होंने फिल्मी दुनिया का रास्ता चुना जबकि उनके भाई एस.एम. बर्क, आई.सी.एस. पाकिस्तान के लिए स्कैंडिनेवियाई देशों के मंत्री थे. यह अदाकारा और कोई नहीं एक्ट्रेस चांद बर्क थीं, जो रणवीर सिंह की दादी हैं.

रणवीर सिंह इस वक्त बॉलीवुड के एक कामयाब एक्टर के रूप में पहचान बना चुके हैं. रणवीर सिंह जब बॉलीवुड में आए तो अधिकर लोगों ने उनके आउटसाइडर होने की बात कही. कुछ लोगों ने कहा कि वो सोनम कपूर के रिश्तेदार हैं. लेकिन आपको शायद जानकर आश्चर्य होगा रणवीर सिंह बॉलीवुड के लिए अनजान तो कतई नहीं है. रणवीर सिंह की दादी चांद बर्क अपने जमाने की एक शानदार एक्ट्रेस रह चुकी हैं. बहुत कम ही लोग जानते हैं कि रणवीर सिंह की दादी चांद बर्क को पहला ब्रेक शोमैन राज कपूर साहब ने दिया था. चांद बर्क ने अपने जमाने में बॉलीवुड फिल्मों के साथ साथ पंजाबी फिल्मों में भी काफी काम किया था. 

 इस सुपरहिट फिल्म में नजर आईं थीं रणवीर सिंह की दादी

चांद बर्क को पहला ब्रेक 1954 में मिला और फिल्म थी राज कपूर साहब के डायरेक्शन में बनने वाली सुपरहिट फिल्म बूट पॉलिश. ये दो अनाथ बच्चों की कहानी थी, जिसमें बेबी नाज के करियर को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया था और उसी साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी बेबी नाज का जिक्र किया गया था. चांद बर्क इस फिल्म में बच्चों की शुरूआती देख रेख करने वाली विलेनियस आंटी बनी थी. पचास और साठ के दौर में चांद बर्क ने बॉलीवुड में कई सारे कैरेक्टर रोल किए लेकिन उनको ज्यादा शोहरत नहीं मिल सकी. वो केवल बॉलीवुड में ही काम नहीं करती थीं. भारत पाक बंटवारे से पहले चांद बर्क ने कई पंजाबी फिल्मों में भी काम किया. लाहौर में उनकी पंजाबी फिल्में काफी मशहूर हुईं और उनके शानदार डांस के चलते उन्हें वहां डांसिंग लिली कहा जाता था. 

 रणवीर सिंह के दादा से हुई चांद बर्क की दूसरी शादी

चांद बर्क ने पहली शादी फिल्म डायरेक्टर निरंजन से की जो ज्यादा नहीं चली. इसके बाद उनकी शादी बिजनेसमैन सुंदर सिंह भवनानी से हुई. सुंदर सिंह के दो बच्चे हुए, एक बेटी तान्या और बेटा जगजीत भवनानी. रणवीर सिंह जगजीत भवनानी के ही बेटे हैं और चांद बर्क उनकी दादी थीं. रणवीर सिंह के बॉलीवुड में आने के बाद जब उनके सोनम कपूर से रिश्तेदारी की बात उठी तो वो भी सही ही थी. दरअसल रणवीर की मां अंजू भवनानी और सोनम कपूर की मां सुनीता कपूर आपस में कजिन हैं. इस लिहाज से सोनम कपूर रणवीर सिंह की कजिन है.

फिल्म '72 हूरें' कैसी है और इसके कलाकार कौन हैं?



from NDTV India - Filmy https://ift.tt/2hsBkuE

No comments